‘नमाज के नाम पर रास्ता जाम करने की समस्या भी…’ आमिर खान के विज्ञापन पर बीजेपी नेता ने जताई आपत्ति

Bollywood Equality India

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद अनंत कुमार हेगड़े ने बॉलिवुड स्टार आमिर खान के उस विज्ञापन पर आपत्ति जताई है, जिसमें वह टायर कंपनी सीएट लिमिटेड की ओर से लोगों को यह सलाह देते हुए दिख रहे हैं कि गलियों में पटाखे ना फोड़ें। बीजेपी नेता ने कंपनी से भी कहा है कि ‘नमाज के नाम पर सड़क जाम करने और अजान के समय मस्जिदों से होने वाले शोर की समस्या’ को भी उठाया जाए।

कंपनी के एमडी और सीईओ अनंत वर्धन गोयनका को लिखे लेटर में उन्होंने इस विज्ञापन का संज्ञान लेने की अपील की, जो ‘हिंदुओं में रोष’ पैदा कर रहा है। हेगड़े ने उम्मीद जाहिर की कि कंपनी भविष्य में हिंदुओं की भावनाओं का सम्मान करेगी।

हेगड़े ने लेटर में लिखा, ”आपकी कंपनी का ताजा विज्ञापन, जिसमें आमिर खान लोगों को गलियों में पटाखे ना फोड़ने की सलाह दे रहे हैं, बहुत अच्छा संदेश दे रहा है। आम मुद्दों पर आपकी चिंता की तारीफ होनी चाहिए। इसी तरह मैं आपको एक और समस्या को उठाने की मांग करता हूं जिसका लोग सामना कर रहे हैं, वह है, शुक्रवार और दूसरे त्योहारों पर मुस्लिमों की ओर से नमाज के नाम पर सड़कों को जाम करना है।”

हेगड़े ने 14 अक्टूबर को लिखे अपने लेटर में कहा कि यह कई भारतीय शहरों में एक बहुत ही सामान्य दृश्य है जहां मुसलमान व्यस्त सड़कों को जाम करते हैं और नमाज अदा करते हैं। उस समय एंबुलेंस और दमकल वाहनों जैसे वाहन भी यातायात में फंस जाते हैं, जिससे ‘गंभीर क्षति’ होती है।

उत्तर कन्नड़ निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हेगड़े ने पत्र में गोयनका से यह भी कहा है कि वह कंपनी के विज्ञापनों में ध्वनि प्रदूषण का मुद्दा भी उठाएं क्योंकि ”हमारे देश में मस्जिदों के ऊपर लगे लाउडस्पीकर से अजान के समय बहुत अधिक शोर होता है।” उन्होंने कहा, ”वह ध्वनि सीमा से परे है। शुक्रवार को, इसे कुछ और समय के लिए बढ़ाया जाता है। इससे विभिन्न बीमारियों से पीड़ित लोगों और आराम करने वाले लोगों, विभिन्न प्रतिष्ठानों में काम करने वाले लोगों और कक्षाओं में पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए बड़ी असुविधा पैदा हो रही है। दरअसल, पीड़ितों की यह सूची बहुत लंबी है और यहां केवल कुछ का उल्लेख किया गया है।”

सांसद ने पत्र में कहा, ”चूंकि आप आम जनता के सामने आने वाली समस्याओं के प्रति बहुत संवेदनशील हैं और आप भी हिंदू समुदाय से हैं, मुझे यकीन है कि आप सदियों से हिंदुओं के साथ किए गए भेदभाव को महसूस कर सकते हैं।” उन्होंने यह भी कहा कि आजकल, ”हिंदू-विरोधी अभिनेताओं का एक समूह हमेशा हिंदू भावनाओं को आहत करता है, जबकि, वे कभी भी अपने समुदाय के गलत कामों को उजागर करने की कोशिश नहीं करते हैं।”

हेगड़े ने कहा, ”इसलिए, मैं आपसे इस विशेष घटना का संज्ञान लेने का अनुरोध करता हूं, जहां आपकी कंपनी के विज्ञापन ने हिंदुओं में रोष पैदा किया है।” उन्होंने आशा व्यक्त की कि भविष्य में गोयनका का संगठन हिंदू भावनाओं का सम्मान करेगा और इसे प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से, किसी भी तरह से आहत नहीं करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *