एक बिटकॉइन की कीमत पहुंची 37000$ के पार, जानिए क्या है ये ब’वाल चीज़, जो बना सकती है आपको अमीर!

360°

दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन में सोमवार को बड़ी गिरावट देखने को मिली थी. इस गिरावट के मंगलावर को यह तेजी के साथ ट्रेड कर रहा है. सोमवार को इस एक सिक्के की कीमत में करीब 17 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली थी. खबर लिखे जाने तक एक Bitcoin की कीमत 37 लाख रुपए के पार जा चुका है. वहीं, अमेरिकी कंपनी जेपी मार्गेन ने बताया कि आने वाले दिनों में एक सिक्के की कीमत एक करोड़ रुपए तक जा सकती है.

जेपी मार्गेन के मुताबिक, बिटकॉइन ने निवेशकों को एक साल में 300 फीसदी की रिटर्न दिया है, जिन भी निवेशकों ने इसमें पैसा लगा रखा है. वह मालामाल हो गए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, 31 दिसंबर 2019 को बिटकॉइन की कीमत 7212 डॉलर थी, जो 30 दिसंबर 2020 तक 28,599.99 डॉलर हो गई थी.

आपको बता दें जेपी मार्गेन का अनुमान है कि आने वाले कुछ सालों में एक बिटकॉइन की कीमत करीब 1,46,000 डॉलर (करीब 1,06,74,352 रुपए) तक जा सकती है. इसका मार्केट कैप करीब 4.6 गुन बढ़कर 575 बिलियन डॉलर का हो सकता है.

Sponsered

बता दें कि क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल करेंसी होती है, जो ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित है. इस करेंसी में कूटलेखन तकनीक का प्रयोग होता है. इस तकनीक के जरिए करेंसी के ट्रांजेक्शन का पूरा लेखा-जोखा होता है, जिससे इसे हैक करना बहुत मुश्किल है.

यही कारण है कि क्रिप्टोकरेंसी में धोखाधड़ी की संभावना बहुत कम होती है. क्रिप्टोकरेंसी का परिचालन केंद्रीय बैंक से स्वतंत्र होता है, जो कि इसकी सबसे बड़ी खामी है.

बिटकॉइन ट्रेडिंग डिजिटल वॉलेट (Digital wallet) के जरिए होती है. Bitcoin की कीमत दुनियाभर में एक समय पर समान रहती है. इसलिए इसकी ट्रेडिंग मशहूर हो गई. दुनियाभर की गतिविधियों के हिसाब से Bitcoin की कीमत घटती बढ़ती रहती है.

इसे कोई देश निर्धारित नहीं करता बल्कि Digitally controlled currency होने वाली करंसी है. Bitcoin Trading का कोई निर्धारित समय नहीं होता है. इसकी कीमतों में उतार-चढ़ाव भी बहुत तेजी से होता है.

Sponsered