बिहार के किसान की सब्जी ने मचाया धमाल, कीमत जानकर होश उड़ जाएंगे

Business

बिहार के औरंगाबाद जिले में एक ऐसी खेती की जा रही है जिसे सुनकर शायद हर कोई चौंक जाए. यहां दुनिया की सबसे महंगी सब्जियों में एक की खेती शुरू गई है. और इस सब्जी का नाम ‘हॉप शूट्स’ है. दरअसल, भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी सुप्रिया साहू ने एक ट्वीट किया है जिसमें किसान अमरेश सिंह और इनके द्वारा की जा रही खेती का जिक्र एक रिपोर्ट में किया गया है.

यह दुनिया की सबसे महंगी सब्जी की खेती है. इसकी कीमत तकरीबन 1 लाख रुपये प्रति किलो है. बिहार के औरंगाबाद जिले में रहने वाले अमरेश सिंह ने अपनी कड़ी मेहनत के बाद अपने खेत में महंगी सब्जी हॉप शूट्स की खेती की है. हॉप शूट्स की अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कीमत आज से कई साल पहले लगभग एक लाख रुपये के आसपास थी. पेशे से किसान अमरेश सिंह ने भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान, वाराणसी के कृषि वैज्ञानिक डॉ. लाल की देखरेख में इसकी ट्रायल खेती शुरू की है.

रिपोर्ट के मुताबिक, कृषि वैज्ञानिक डॉ. रामकिशोरी लाल ने किसान अमरेश सिंह को हॉप शूट्स सब्जी की पैदावार करने की सलाह दी. हिमाचल प्रदेश से इसके पौधे मंगवाए गए और हॉप शूट्स की खेती शुरू की गई. अमरेश ने दो महीने पहले इसका पौधा लगाया गया था, जो अब धीरे-धीरे बड़ा हो रहा है. हॉप शूट्स का इस्तेमाल बीयर और एंटीबायोटिक दवाओं को बनाने में होता है. साथ ही टीवी के इलाज में भी ये काफी कारगर साबित होता है. इसका इस्तेमाल करने से त्वचा चमकदार होती है और झुर्रियां नहीं पड़ती.

इस खेती के लिए अमरेश ने राज्य के कृषि विभाग से अनुरोध किया था जिसे विभाग ने मान लिया. अगर अमरेश कुमार इस सब्जी की खेती करने में कामयाब हो जाते हैं तो बिहार के किसान उम्मीद से कहीं ज़्यादा कमाई कर अपनी किस्मत पलट सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *