शादी के बाद लड़कियों की कौन सी चीज बड़ी हो जाती है?

Entertainment

अगर आजकल की लड़कियों पर नजर डालें तो हम पाते हैं कि ये लड़कियां आजकल बहुत बाजी मार रही हैं। इन्हें हर क्षेत्र में हम आगे बढ़ते हुए देखा जा सकता है । विभिन्न परीक्षाओं की मेरिट लिस्ट में लड़कियां तेजी से आगे बढ़ रही हैं। किसी समय इन्हें कमजोर समझा जाता था, किंतु इन्होंने अपनी मेहनत और मेधा शक्ति के बल पर हर क्षेत्र में प्रवीणता अर्जित कर ली है। इनकी इस प्रतिभा का सम्मान किया जाना चाहिए।

कंधे से कंधा मिलाकर चलती नारी नारी का सारा जीवन पुरुष के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने में ही बीत जाता है। पहले पिता की छत्रछाया में उसका बचपन बीतता है। पिता के घर में भी उसे घर का कामकाज करना होता है तथा साथ ही अपनी पढ़ाई भी जारी रखनी होती है। उसका यह क्रम विवाह तक जारी रहता है।

उसे इस दौरान घर के कामकाज के साथ पढ़ाई-लिखाई की दोहरी जिम्मेदारी निभानी होती है, जबकि इस दौरान लड़कों को पढ़ाई-लिखाई के अलावा और कोई काम नहीं रहता है। कुछ नवुयवक तो ठीक से पढ़ाई भी नहीं करते हैं, जबकि उन्हें इसके अलावा और कोई काम ही नहीं रहता है। इस नजरिए से देखा जाए, तो नारी सदैव पुरुष के साथ कंधेसे कंधा मिलाकर तो चलती ही है, बल्कि उनसे भी अधि‍क जिम्मेदारियों का निर्वहन भी करती हैं। नारी इस तरह से भी सम्माननीय है।

हम आपको कुछ ऐसे सवाल बताने वाले है जो सुनने में बहुत आसान लगते है लेकिन इनका उत्तर बहुत कठिन होता है। हमें ज़रुर फॉलो करे जिससे हमारे पोस्ट और ऐसे सवाल आपको मिलते रहे बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के संस्थापक कौन थे? बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के संस्थापक मदनमोहन मालवीय थे। भारत में कौनसा अनाज सबसे ज्यादा खाया जाता है? उत्तर भारत में चावल अनाज सबसे ज्यादा खाया जाता है।

साहित्य क्षेत्र में ज्ञानपीठ पुरस्कार पाने वाली प्रथम महिला कौन थी? उत्तर साहित्य क्षेत्र में ज्ञानपीठ पुरस्कार पाने वाली प्रथम महिला आशापूर्णा देवी थी। शादी के बाद लड़कियों की कौन सी चीज बड़ी हो जाती है? उत्तर शादी के बाद लड़कियों के अरमान और ख्वाहिशें बड़ी हो जाती है। सती प्रथा के अंत में सबसे अधिक प्रयास किस समाज सुधारक का रहा?

उत्तर सती प्रथा के अंत में सबसे अधिक प्रयास राजा राममोहन राय समाज सुधारक का रहा।अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे लाइक और शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *