बाइडन बने टॉप राष्ट्रपति,20 भारतीयों में समीरा फ़ाज़ली सामिल,दीजिये मुबारकबाद

World

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति जो बाइडेन का शपथ ग्रहण कई मायनों में खास होने वाला है। बाइडेन अमेरिका के पहले राष्ट्रपति होंगे जिनकी टीम में 20 भारतीय शामिल हैं। कमला हैरिस भारतीय मूल की पहली अफ्रीकी अमेरिकी नागरिक होंगी जो उप राष्ट्रपति बनेंगी। अमेरिका के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब व्हाइट हाउस में इतनी बड़ी संख्या में भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों को अहम जिम्मेदारी दी गई हैं।

इनमें सबसे अहम उप राष्ट्रपति कमला हैरिस हैं इनके अलावा भी कई महत्वपूर्ण पदों पर जो बाइडेन ने भारतीय मूल के लोगों पर भरोसा जताया है। जिसमें नीरा टंडन-व्हाइट हाउस ऑफिस के मैनेजमेंट एवं बजट का निदेशक बनाया गया है। वनिता गुप्ता-एसोसिएट जनरल डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस, समीरा फजिली-यूएस नेशनल इकोनॉमिक काउंसिल में डेप्युटी डायरेक्टर, भरत राममूर्ति-व्हाइट हाउस नेशनल इकोनॉमिक काउंसिल के डेप्युटी डायरेक्टर, वेदांत पटेल-राष्ट्रपति के असिस्टेंट प्रेस सेक्रेटरी।

सोनिया अग्रवाल-जलवायु नीति पर वरिष्ठ सलाहकार, नेहा गुप्ता-व्हाइट हाउस में एसोसिएट काउंसिल। रीमा शाह-व्हाइट हाउस में डेप्युटी एसोसिएड काउंसिल जैसे अहम पदों पर सेवा देंगे।अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के बाद जो बाइडन देशवासियों को अपने पहले संबोधन में एकजुटता का संदेश देंगे। नव निर्वाचित राष्ट्रपति के करीबी सलाहकारों ने यह जानकारी दी।

सलाहकारों के अनुसार शपथ लेने के बाद अपने पहले संबोधन में बाइडन महामारी के कारण अप्रत्याशित संकट के दौरान देश को एक साथ लाने की जरूरत पर बात करेंगे। बाइडन को चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट्स कैपिटल बिल्डिंग (संसद भवन) के वेस्ट फ्रंट में दोपहर 12 बजे (स्थानीय समयानुसार) पद व गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।नाम न जाहिर करने की शर्त पर मंगलवार को उनके सलाहकारों ने बताया कि बाइडन लोगों को संबोधित करते हुए अमेरिका के सामने पेश अभूतपूर्व चुनौतियों से निपटने में सहयोग की अपील करेंगे।

बाइडन अपने कार्यकाल में अमेरिकी जनता के साथ काम करने को लेकर अपने दृष्टिकोण और अपेक्षाओं को साझा करेंगे। उनका भाषण एकजुटता के विषय पर आधारित होगा। सलाहकारों ने बताया कि यह भाषण 20-30 मिनट का हो सकता है और इसका विषय ‘अमेरिका यूनाइटेड’ होगा।
बाइडन का भाषण लिखने वाले भारतीय अमेरिकी विनय रेड्डी हैं। वह ओहायो के डेटन में पले-बढ़े हैं और उप राष्ट्रपति के रूप में बाइडन के 2013-17 के कार्यकाल के दौरान वह उनके मुख्य भाषण लेखक थे। रेड्डी ऐसे पहले भारतीय अमेरिकी व्यक्ति हैं जो राष्ट्रपति के भाषण लेखक के तौर पर नियुक्त हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *