विराट कोहली के रिकॉर्ड को बाबर आज़म ने किया ध्व,स्त,रचा इतिहास

Sports

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम, भारतीय कप्तान विराट कोहली के नक्शेकदम पर चल पड़े हैं. जी हा और ये हम यूं ही नहीं कह रहे बल्कि इसके पीछे की ठोस वजह है, बाबर के बल्ले से निकले रन. ये वो रन हैं जो उन्होंने PSL यानी पाकिस्तान सुपर लीग में बनाए हैं. बाबर आजम ने PSL में रनों की उसी उपलब्धि को हासिल कर लिया है, जो IPL में विराट कोहली ने कर रखी है.

पाकिस्तान सुपर लीग में कराची किंग्स के लिए खेलने वाले बाबर आजम ने क्वेटा ग्लैडिएटर्स के खिलाफ 20 फरवरी को खेले मुकाबले में 24 रन बनाए. इस छोटी पारी ने उन्हें पाकिस्तान सुपर लीग के इतिहास का सबसे सफल बल्लेबाज बना दिया. बाबर आजम को इस इनिंग से पहले PSL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला बल्लेबाज बनने के लिए 22 रन की जरूरत थी,और उन्होंने इसे हासिल किया।

1540 रन के साथ बाबर पाकिस्तान सुपर लीग के इतिहास के सबसे सफल बल्लेबाज बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने कामरान अकमल के बनाए 1537 रन का रिकॉर्ड तोड़ा है. उधर IPL में विराट कोहली भी पिछले ही सीजन में सुरेश रैना को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने हैं.विराट पथ पर चलकर बने टॉप स्कोरर।

बाबर आजम ने PSL में वही कमाल तो किया जो विराट कोहली ने IPL में की है. लेकिन बड़ी बात ये है कि सर्वाधिक रन तक पहुंचने के लिए दोनों खिलाड़ियों की राह भी लगभग एक जैसी ही है. विराट कोहली IPL में खराब शुरुआत के बाद रनों के शिखर तक पहुंचे हैं तो वहीं बाबर आजम के साथ PSL में भी ऐसा ही है.आगाज खराब पर अंजाम लाजवाब.

विराट को IPL के पहले सीजन में रनों के लिए जूझना पड़ा था. उन्होंने 12 पारियों में 105 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 165 रन ही बनाए थे. वहीं बाबर आजम के भी PSL का पहला सीजन अच्छा नहीं बीता. बाबर ने PSL 2016 में खेली 2 पारियों में सिर्फ 15 रन ही बनाए थे. लेकिन, वो कहते हैं न कि आगाज कैसा भी हो अंजाम अच्छा होना चाहिए. विराट हों या बाबर दोनों ने इसे बखूबी सच कर दिखाया है. आज ये दोनों अपने अपने देशों की T20 लीग में टॉप स्कोरर हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *