अमित शाह की बीवी शोनल शाह की कमाई लेकर आयी बड़ी खबर,देख कर हैरान रह जाओगे

Business

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अध्यक्ष और भारत के वर्तमान गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) को राजनीती का चाणक्य कहा जाता है. 2014 के चुनाव में उन्हीं की रणनीति की बदौलत मोदी सरकार ने जीत का सेहरा पहना था. मोदी से उनकी मुलाकात 1982 में हुई थी. तब वे अहमदाबाद के कॉलेज में स्टूडेंट थे, जबकि मोदी संघ प्रचारक थे.

उन्होंने भाजपा साल 1986 में ज्वाइन की थी. आप सभी अमित शाह की प्रोफेशनल लाइफ के बारे में तो बहुत कुछ जानते हैं, लेकिन आज हम आपको उनकी निजी जिंदगी, और खासकर कि पत्नी सोनल शाह (Sonal Shah) के बारे में बताने जा रहे हैं.22 अक्टूबर, 1964 को जन्में अमित शाह ने 23 वर्ष की उम्र में ही सोनल शाह से शादी रचा ली थी. ये एक अरेंज मैरिज थी.

इन दोनों ने साल 1987 में सात फेरे लिए थे. कहा जाता है कि जब अमित शाह ने अपनी पत्नी को पहली बार देखा था तभी सात जन्मों वाला प्यार हो गया था. अमित शाह मुंबई के एक संपन्न गुजराती परिवार से आते हैं. राजनीती में आने से पूर्व वे अपने परिवार का प्लास्टिक पाइप का बिजनेस सँभालते थे. अमित शाह की 6 बहने हैं , जिनमे से दो शिकागो में रहती है. उनका कोई भाई नहीं है.

वे घर में अकेले बेटे हैं.अमित शाह की बीवी सोनल मूल रूप से कोल्हापुर, महाराष्ट्र की रहने वाली है. उन्होंने प्रिंसेस पद्मराजे गर्ल्स हाई स्कूल, कोल्हापुर से अपनी पढ़ाई पूरी की है. उन्हें ट्रेवलिंग, शॉपिंग और आध्यात्मिक गाने सुनने का बड़ा शौक है. अमित शाह और सोनल का एक बेटा भी है जय शाह (Jay Shah). सोनल और अमित ने अपने बेटे की शादी 2015 में ऋषिता पटेल से की थी.2019 के चुनाव के समय अमित शाह ने जो एफिडेविट दिया था उसके अनुसार पिछले 7 साल में उनकी संपत्ति में तीन गुना इजाफा हुआ है.

डिटेल में बताए तो 2012 में अमित शाह और उनकी बीवी सोनल की कुल चल और अचल संपत्ति 11.79 करोड़ रुपए थी. ये रकम 2019 तक बढ़कर 38.81 करोड़ रुपए हो गई. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 38.81 करोड़ रुपए में से भी 23.45 करोड़ रुपए की संपत्ति उन्हें विरासत में मिली हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *