सना खान से पहले इन 8 कलाकारों ने भी फिल्मों को छोड़कर चुना धर्म का रास्ता!

India

बॉलीवुड अभिनेत्री सना खान इन दिनों चर्चाओ में हैं. सना खान कुछ ही दिन पहले मुफ्ती अनस सईद के साथ शादी के बंधन में बंध गईं. सना ने अभिनय की दुनिया को छोड़कर धर्म के मार्ग को अपना लिया था. मगर क्या आप जानते हैं कि ऐसे कई फिल्मी सितारे हैं जिन्होंने अध्यात्म का मार्ग अपना लिया था.

सना खान फिल्म ‘धन धना धन गोल’, ‘जय हो’,’वजह तुम हो’ और ‘टॉयलेट एक प्रेम कथा’ में काम कर चुकी हैं। इसके अलावा वो टीवी रियलिटी शो ‘झलक दिखला जा 7’, ‘खतरों के खिलाड़ी’, ‘कॉमेडी नाइट्स बचाओ’ और ‘एंटरटेनमेंट की रात’ में भी नजर आ चुकी हैं.

ममती कुलकर्णी
बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री ममता कुलकर्णी ने एक इंटरव्यू के में बताया था कि वह संत चैतन्या गगनगिरि नाथ के मार्गदर्शन में हैं और संन्यासिन बन गई हैं. 90 के दशक की बॉलीवुड एक्ट्रेस ममता कुलकर्णी ने अपनी बोल्ड अदाओं से दर्शकों के दिलों में एक खास पहचान बनाई है. ममता ने टॉपलेस तस्वीरों से तहल’का मचा दिया था.

नामी प्रोड्यूसर्स और डायरेक्टर्स ने ममता कुलकर्णी को अपनी फिल्म में लेने की इच्छा जाहिर की और यहीं से एक्ट्रेस के स्टारडम का नया रास्ता शुरू हुआ. लेकिन, उन्होंने सालों के बाद ही शोहरत और स्टारडम को त्यागकर अध्यात्म में खुद को झोंक दिया.

जायरा वसीम
दंगल और सीक्रेट सूपरस्टार जैसी फिल्मों में अभिनय कर चुकीं जायरा वसीम ने भी बड़े पर्दे को अलविदा कह दिया है. पिछले दिनों उन्होंने फैंस से रिक्वेस्ट की है कि तमाम फैन पेज से उनकी तस्वीरें डिलीट कर दी जाएं. सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर जायरा ने लिखा था कि ‘वो अब धर्म के प्रचार पर पूरा ध्यान लगाएंगी। उनके इस फैसले से सभी हैरान रह गए थे.’

विनोद खन्ना
विनोद खन्ना पांच भाई बहनों में से एक थे। उनके एक भाई और तीन बहने हैं। आजादी के समय हुए बंटवारे के बाद उनका परिवार पाकिस्तान से मुंबई आकर बस गया। विनोद खन्ना के पिता नहीं चाहते थे कि उनका बेटा फिल्मों में जाए।

विनोद की जिद के आगे वे झुके और उन्होंने दो साल का समय विनोद को दिया। विनोद ने इन दो सालों में मेहनत कर फिल्म इंडस्ट्री में जगह बना ली। विनोद खन्ना, ओशो रजनीश से काफी प्रभावित हो गए थे. अध्यात्मिक शांति के लिए 1982 में उन्होंने मुंबई को अलविदा कह दिया था.

सोफिया हयात
बिग बॉस में हिस्सा ले चुकीं सोफिया हयात ने कई फिल्मों में भी काम किया है। सोफिया अब फिल्मी दुनिया से किनारा कर चुकी हैं। वो खुद को नन बताती हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर नन के तौर पर कई फोटोज शेयर की है.

अनु अग्रवाल
आशिकी फेम अनु अग्रवाल का करियार काफी उतार चढ़ाव से गुजरा मगर उनकी जिंदगी में एक समय ऐसा आया जब उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया था और स्पिरिचुअलिटी और योगा को अपनी जिंदगी का हिस्सा बना लिया था.

बरखा मदान
1994 में मिस इंडिया फाइनलिस्ट रह चुकीं बरखा मदान ने मॉडलिंग के साथ कुछ हिंदी और पंजाबी फिल्मों में काम किया. अक्षय कुमार की फ़िल्म खिलाड़ियों का खिलाड़ी में बरखा एक किरदार में नज़र आयी थीं. बौद्ध धर्म से प्रभावित होकर 2012 में बरखा ने इसे अपने जीवन का मक़सद बना लिया और ग्लैमर इंडस्ट्री से विदा ले लिया.

फोटो: सोशल मीडिया

बिजय आनंद
‘प्यार तो होना ही था’ फिल्म में काजोल के ब्वॉयफ्रेंड के किरदार में दिखे राहुल यानी बियज आनंद ने कम समय में ही सिनेमा जगत को छोड़ दिया. खबरों की माने तो बिजय ने अध्यात्म का रास्ता अपना लिया था और सन्यासी की तरह जीने लगे थे

(साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *