AAP विधायक अमानतुल्लाह खान को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार, तिहाड़ में काटनी पड़ी रात, पत्नी ने बताया जान को खतरा

India

आम आदमी पार्टी के ओखला से विधायक अमानतुल्लाह खान (AAP MLA Amanatullah Khan) को दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने गिरफ्तार कर लिया है। AAP विधायक को पहले हिरासत में लिया गया था। दिल्ली नगर निगम की ओर से गुरुवार विभिन्न इलाकों में अतिक्रमण विरोधी (MCD Encroachment Drive) अभियान चलाया गया। इसके खिलाफ मदनपुर खादर इलाके में हिंसक प्रदर्शन हुआ। इससे पहले सोमवार को भी शाहीन बाग में एक अभियान के दौरान आप विधायक अमानतुल्लाह खान ने विरोध प्रदर्शन किया था। अधिकारियों की ओर से काम में बाधा डालने के लिए उनके खिलाफ FIR दर्ज कराई थी। खान की पत्‍नी शफिया ने ट्विटर पर ओखला के लोगों से गिरफ्तारी के विरोध में दुकानें बंद रखने की अपील की है।

कालिंदी कुंज पुलिस स्टेशन के मदनपुर खादर इलाके में अतिक्रमण विरोधी अभियान में बाधा पहुंचाने के लिए अमानतुल्लाह खान समेत 6 को गिरफ्तार किया गया। सरकारी काम में बाधा डालने और दंगा करने के आरोप में उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 186/333/353/147/148/149/153 के तहत केस दर्ज किया गया है। अमानतुल्लाह खान को कोर्ट में पेश किया गया जिसके बाद उनको तिहाड़ भेज दिया गया।

अमानतुल्लाह खान को अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई के दौरान पुलिस ने पहले हिरासत में लिया था। इस बीच उनके ट्विटर हैंडल से उनकी पत्नी शाफिया ने ट्वीट कर अपने पति के साथ किसी अनहोनी की आशंका जताई है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘ओखला से विधायक मेरे शौहर अमानतुल्लाह खान को दिल्ली पुलिस पकड़ कर ले गई, पिछले 4-5 घंटों से उनकी कोई ख़बर नहीं है। मुझे डर है कि उनके साथ कोई अनहोनी ना हो, उनकी जान को ख़तरा है।’

 

दोपहर में मदनपुर खादर में हुए प्रदर्शन में शामिल आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक अमानतुल्लाह खान को पहले अन्य लोगों के साथ हिरासत में लिया गया। अमानतुल्लाह खान ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने मुझे गिरफ्तार कर लिया है। दिल्ली पुलिस मुझे कैद कर सकती है मेरे हौसलों को नहीं।

पुलिस के मुताबिक दक्षिण पूर्व दिल्ली के मदनपुर खादर इलाके में स्थानीय लोगों ने बुलडोजर को रोकने की कोशिश की और सुरक्षा कर्मियों पर पथराव किया। हालांकि, उन्हें मौके से तितर-बितर कर दिया गया। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) ने मदनपुर खादर और धीरसेन मार्ग पर से अवैध और अस्थायी ढांचों को हटाया जबकि उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) ने रोहिणी और करोल बाग इलाके में कार्रवाई की।

दिल्ली के तीनों नगर निगमों- एसडीएमसी, एनडीएमसी और पूर्वी दिल्ली नगर निगम- में भाजपा का शासन है। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों और पुलिस की सुरक्षा में बुलडोजर से मदनपुर खादर के कंचन कुंज में कथित अवैध ढांचों को ध्वस्त किया गया जिसका विरोध करने के लिए महिलाओं सहित स्थानीय लोग सड़कों पर आ गए और कुछ लोग इमारतों की छत पर चढ़ गए।

आप विधायक अमानतुल्लाह खान ने मदनपुर खादर के कंचन कुंज में अपने समर्थकों और स्थानीय लोगों के साथ इस अभियान का विरोध किया। कुछ लोगों ने वहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विरोध में नारे लगाए। पुलिस के मुताबिक लोगों ने सुरक्षाकर्मियों पर पथराव किया लेकिन उन्हें तितर-बितर कर दिया गया। दक्षिण दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि कंचन कुंज इलाके में दो से तीन अवैध इमारतों और अन्य अस्थायी ढांचों को ध्वस्त किया गया है।

एसडीएमसी मध्य जोन के अध्यक्ष राजपाल सिंह ने आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि यह अभियान माफिया के खिलाफ है जिन्होंने सरकारी जमीन पर अतिक्रमण किया है। अतिक्रमण के खिलाफ हमारा अभियान जारी रहेगा और इसमें बाधा डालने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *