8 विदेशी खिलाड़ी जिन्होंने भारत की लड़की को बनाया अपना जीवन साथी, लिस्ट में 3 पाकिस्तानी क्रिकेटर

Sports

भारत अपनी संस्कृति, विरासत और खेलों के लिए दुनिया में एक प्रमुख नाम है। ऐसा देखा गया है कि कई विदेशी खिलाड़ी भारत आकर यहाँ की संस्कृति और रीति-रिवाजों से खासे प्रभावित होते हैं। खासकर जबसे आईपीएल शुरू हुआ है कई विदेशी क्रिकेटर भारत में आकर रहने लगे हैं। इनमे सबसे ज्यादा वेस्टइंडीज के खिलाड़ी हैं. आइये आज हम उन विदेशी क्रिकेटर्स के बारें में जानते हैं जिन्होंने भारतीय लडकियों से शादी की है.

1-शॉन टैट और माशूम सिंघा
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर शॉन टेट ने भारत की मॉडल से शादी की हैं. उनका नाम माशूम सिंघा है. शॉन टेट माशूम सिंघा से साल 2010 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए मिले थे. 3 साल बाद उन्होंने मुंबई की रहने वाली माशूम को पेरिस में प्रपोज किया. दोनों मुंबई में एक साल के भीतर भारतीय पारंपरिक परिधानों में शादी कर ली. मॉडल और शराब उद्यमी माशूम सिंघा अपने पति के साथ साउथ ऑस्ट्रेलिया में रहती हैं.

Via: GettyImages

2- माइक ब्रियरली और मन साराभाई
अपने प्यार को पाने के लिए इंग्लैंड के माइक ब्रियरली ने लगभग चार साल तक भारतीय भाषा सीखी. 1981 एशेज सीरीज के हीरो माइक ब्रियरली ने मशहूर उद्योगपति गौतम साराभाई की बेटी मन साराभाई से शादी की. माइक ब्रियरली के ससुर की मांग थी उनका दामाद गुजराती और अन्य भारतीय भाषाओँ का ज्ञाता हो इसके लिए माइक ब्रियरली को एक गुजराती कवि से गुजराती भी सीखनी पड़ी. माइक ब्रियरली और मन साराभाई के दो बच्चे हैं. दोनों पहली बार 1976-77 के दौरान मिले थे जब इंग्लैंड भारत का दौरा करने आयी थी.

Via: Getty Images

3- जहीर अब्बास और रीता लूथरा
दिग्गज पाक क्रिकेटर जहीर अब्बास ने इंग्लिश क्लब ग्लॉस्टरशायर के लिए काउंटी क्रिकेट खेलते हुए रीटा से मुलाकात की. वर्ष 1988 में शादी करने तक एक इंटीरियर डिज़ाइनिंग की छात्रा रीता ने अब्बास को डेट किया. दोनों ने इसके बाद शादी कर ली. शादी के बाद रीता को अपना नाम बदलकर समीना अब्बास रखना पड़ा.

Via: GettyImages

4- मोहसिन खान और रीना रॉय
पाकिस्तान के मशहूर क्रिकेटर मोहसिन खान ने बॉलीवुड अभिनेत्री रीना रॉय से 1983 में शादी की. मोहसिन खान बॉलीवुड में बतौर एक्टर भी नज़र आ चुके हैं. उन्होंने एक अभिनेता के रूप में एक छोटे से करियर की शुरुआत जे पी दत्ता की 1989 की फिल्म बाटवारा से शुरू हुई. रीना रॉय और मोहसिन खान की एक बेटी सनम खान है जो अपनी माँ के साथ रहती है.

Via: GettyImages

5- मुथैया मुरलीधरन और मधिमलार राममूर्ति
दुनिया भर के बल्लेबाज़ों को अपनी फिरकी से नचाने वाले मुथैया मुरलीधरन को भारतीय लड़की मधिलार ने बोल्ड कर दिया. चेन्नई के प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ राममूर्ति की बेटी मधिमलार राममूर्ति ने टेस्ट और एकदिवसीय दोनों प्रारूपों में अधिकतम विकेट लेने का रिकॉर्ड रखने वाले श्रीलंका के गेंदबाज मुरलीधरन से 21 मार्च 2005 को चेन्नई में शादी की.

Via: Getty Images

6- शोएब मलिक और सानिया मिर्ज़ा
शोएब मलिक और सानिया मिर्जा की शादी सबसे ज्यादा चर्चित शादी रही है। 2010 में दोनों की शादी हुई. भारत की टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा ने बचपन के दोस्त सोहराब मिर्जा के साथ अपनी सगाई तोड़कर पाक क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी की. उनकी शादी के तुरंत बाद अफवाहें उड़ीं कि क्रिकेटर शोएब मलिक ने हैदराबाद की एक लड़की आयशा सिद्दीकी से शादी हो चुकी थी. शोएब को फिर उस लड़की से तलाक लेना पड़ा। इस बात की पुष्टि उनके परिवार वालों ने की.

7- सर विवियन रिचर्ड्स और नीना गुप्ता
वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज़ विवियन रिचर्ड्स और नीना गुप्ता की शादी तो नहीं हुई लेकिन दोनों की एक बेटी है जिसका नाम मसाबा गुप्ता है जो एक मशहूर फैशन डिजाइनर हैं। नीना ने रिचर्ड्स से कभी शादी नहीं की और मसाबा को भारत में अकेली माँ के रूप में पाला.

8- ग्लेन मैक्सवेल और विनी रमन
ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने भारतीय मूल की अपनी प्रेमिका विनी रमन के साथ अपनी सगाई की घोषणा की है. विनी रमन मेलबर्न में स्थित एक फार्मासिस्ट है और पिछले कुछ समय से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर को डेट कर रही थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *