Home India ममता बनर्जी ने 7 मुस्लिमों को बनाया कैबिनेट मंत्री, देखिए किसको मिला...

ममता बनर्जी ने 7 मुस्लिमों को बनाया कैबिनेट मंत्री, देखिए किसको मिला कौन सा पद

ममता बनर्जी ने अपने मंत्रि’मंडल में युवा और अनु’भवी चेहरे का समी’करण बनाया है. ममता ने अपनी कैबिनेट में पुराने चेहरों को शा’मिल करने के साथ-साथ कई युवा चेहरों के अलावा आठ महि’ला और सात मुस्लि’मों को जगह दी है.  

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के मंत्रि’मंडल का विस्तार हो गया है. राज्य’पाल जग’दीप धनखड़ ने सोम’वार को ममता कैबि’नेट के 43  मंत्रियों को शपथ दिलाई. ममता बनर्जी के मंत्रिमंडल में 24 को कै’बिनट मंत्री तो 19 नेताओं को स्वतंत्र प्रभार और राज्य मंत्री के तौर पर शपथ दि’लाई गई है. इन 19 मंत्रियों में से 10 को स्वतंत्र प्रभार के तौर शामिल किया गया है तो 9 मंत्रियों को राज्य मंत्री का जिम्मा दिया गया है. 

बंगाल की सत्ता में ती’सरी बार मुख्य’मंत्री बनी ममता बनर्जी ने अपने नए मंत्रिमंडल में युवा और अनुभवी चेहरे का समी’करण बनाया है. ममता बनर्जी ने अपनी कैबि’नेट में पुराने चेहरों को शामिल करने के साथ-साथ कई युवा चेहरों के साथ आठ महिला और सात मुस्लिमों को जगह देकर अपने मजबूत वोटबैंक को सियासी तौर पर संदेश देने की कवायद की है. इस बार ममता की जीत में महिला और मुस्लिम दोनों वोटबैंक की अहम भूमिका रही है. 

पूर्व वित्त मंत्री अमित मित्रा को एक बार फिर से मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है जबकि उन्होंने अपने स्वास्थ्य कारणों के चलते इस बार चुनाव नहीं लड़ा था. ऐसे में अब ममता बनर्जी के साथ अमित मित्रा को भी छह महीने के अंदर विधानसभा का सदस्य चुनकर आना होगा, नहीं तो उन्हें मंत्री पद से इस्तीफा देना होगा. 

ममता कैबिनेट में पुराने नेताओं को मिली तवज्जो
ममता बनर्जी ने नई कैबिनेट में पुराने चेहरों को भी शामिल किया है. इनमें सुब्रत मुखर्जी, पार्थ चटर्जी, अमित मित्रा, अरुप विश्वास, उज्जवल विश्वास, अरुप राय, चंद्रनाथ सिन्हा, ब्रात्य बसु, शशि पांजा, जावेद खान, स्वपन देवनाथ, फिरहाद हकीम, शोभनदेव चट्टोपाध्याय, साधन पांडेय, ज्योति प्रिय मल्लिक, बंकिम चंद्र हाजरा, सोमेन महापात्रा, मलय घटक, सिद्दिकुल्ला चौधरी का नाम शामिल है.

मंत्रिमंडल में आठ महिला मंत्री बनी
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की कैबिनेट में आठ महिलाओं को भी शामिल किया गया है. जबकि, पूर्व क्रिकेटर मनोज तिवारी, पूर्व आईपीएस हुमायूं कबीर जैसे नए चेहरे भी ममता की कैबिनेट में शामिल हैं. सीएम ममता बनर्जी ने आठ महिलाओं को भी अपने मंत्रिमंडल में शामिल किया है. इसके अलावा मानस रंजन भुइयां, रथीन घोष, पुलक राय, बिप्लव मित्रा को भी कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है. बताया जाता है कि जल्द ही कैबिनेट मंत्रियों के विभागों का बंटवारा होगा.

पहली बार कैबिनेट में शामिल चेहरे
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के जंबो कैबिनेट में कई पुराने चेहरे के साथ ही नए चेहरे भी शामिल हैं. इसमें पूर्व क्रिकेटर मनोज तिवारी और पूर्व आईपीएस अधिकारी हुमायूं कबीर सबसे बड़े नाम हैं. इसके अलावा बंकिम हाजरा, रथीन घोष, पुलक रॉय, बिप्लव मित्र, अखिल गिरि, रत्ना दे नाग, बीर वाह हांसदा, ज्योत्सना मांडी, सिउली साहा, बुलचिकी बराईक, दिलीप मंडल, अकरुज्जमान, श्रीकांत महतो और परेश अधिकारी को भी पहली बार सीएम ममता कैबिनेट में जगह दी गई है.

बंगाल में सात मुस्लिम मंत्री
ममता बनर्जी की नई सरकार में कुल 43 मंत्रियों में से 7 मुस्लिम मंत्री बनाए गए हैं. फिरहाद हाकिम, जावेद अहमद खान, ग़ुलाम रब्बानी और सिद्दीक़ुल्लाह चौधरी कैबिनेट मंत्री बनाए गए हैं तो हुमायूं कबीर को स्वतंत्र प्रभार के तौर पर जगह मिली है. जबकिअख्रुजमान और यास्मीन सबीना राज्यमंत्री बने हैं. 

अमित मित्रा को मंत्रिमंडल में मिली जगह
पश्चिम बंगाल सरकार के पूर्व वित्त मंत्री अमित मित्रा को एक बार फिर से मंत्रिमंडल में जगह दी गई है. अमित मित्रा इस बार खराब स्वास्थ्य के कारण चुनाव नहीं लड़े थे. ऐसे में उन्हें इस बार फिर मंत्री बनाकर ममता बनर्जी ने उनपर बहुत बड़ा भरोसा जताया है.

अमित मित्रा फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के महासचिव के रूप में काम कर चुके हैं. ममता बनर्जी के दो कार्यकाल के दौरान अमित मित्रा वित्त, वाणिज्य और उद्योग मंत्री रह चुके हैं. अमित मित्रा खड़दह विधानसभा क्षेत्र से विधायक थे, लेकिन अब देखना है कि वो किस सीट से चुनकर आते हैं.

RELATED ARTICLES

शहाबुद्दीन के बेटे ओसामा से मिलने पहुँचे भाजपा नेता, सिवान की सियासत में आया तूफान

सीवान. राजद नेता और पूर्व सांसद मुहम्मद शहाबुद्दीन की मौ’त के बाद से ही बिहार की राजनीति ग’रमाई हुई है. सीवान क्षेत्र में शहाबुद्दीन...

दो मुस’लमानों को बीजेपी ने दी बड़ी जिम्मेदारी, एक मुफ़्ती भी शामिल, कभी बताया था आ-तंकी

बीजेपी नेता साबिर अली को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। साबिर अली को बीजेपी ने बड़ी जिम्मेवारी दे दी है। ये वही...

माथे पर प,ट्टी बांधे करन मेहरा की पत्नी निशा रावल आईं सामने, रो रोकर बताया अपने रिश्ते का सच

टीवी जगत की मशहूर जोड़ी निशा रावल ) और करण मेहरा की लड़ाई अब मीडिया के सामने आ गई है. निशा रावल ...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

वैज्ञनिकों के अनुसार ये है दुनिया की सबसे सुंदर महिला, देखें कैली ब्रुक की विशेष तस्वीरें

एक वैज्ञानिक सर्वेक्षण में यह निष्कर्ष निकाला गया है कि केली ब्रुक का चेहरा और शरीर दुनिया में सबसे सुंदर है. वह ना ही...

गार्ड चाहिए, सैलरी 30000 , रहना खाना। फोटो दबाकर नम्बर लें

Bisleri कंपनी में भर्ती मिल रहा है बढ़िए मौका सैलरी 35000कोई भी अप्लाई कर सकता है अप्लाई करने के लिए सबसे नीचे जाइये पति भगवान्...

सवाल यदि कोई 18 साल की लड़की ढीले-ढाले कपड़े पहन आपके आगे झुक के प्रणाम करे तो सबसे पहले आपको क्या दिखेगा?

आपको बताते चलें कि देश के अधिकांश युवा वर्ग आज आईएएस आईपीएस की तैयारियों में जुटा हुआ है लेकिन आईएएस आईपीएस अधिकारी बनना इतना...

ज़ाहिद कुरैशी अमेरिकी जज बनने वाले पहले मुस्लिम

अमेरिकी सीनेट (उच्च सदन) ने पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी नागरिक जाहिद कुरैशी के न्यूजर्सी में डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में नामांकन को मंजूरी दे दी है।...

Recent Comments