6 गेंदो में 6 छक्के जड़ने वाले दुनिया के सात बल्लेबाज़, देखिए कौन है पहले नम्बर पर

360°

क्रिकेट खेलने वाले प्रत्येक बल्लेबाज का सपना होता है कि वो एक ओवर की सभी गेंदों पर बाउंड्री लगाये. हालाँकि कुछ ही खिलाड़ी ये उपलब्धि हासिल कर पाते हैं. अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज हर्शल गिब्स और पूर्व इंडियन बल्लेबाज युवराज सिंह ही दो बल्लेबाज जिन्होंने 1 ओवर की सभी गेंदों पर छक्के लगाये हैं. आज इस लेख में हम एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले 7 बल्लेबाजों के बारे में जानेगे.

1) गैरी सोबर्स: 1968 में ग्लैमरगन के विरुद्ध
प्रोफेशनल क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज सर गैरी सोबर्स हैं. कैरिबियन मूल के पूर्व दिग्गज ने 31 अगस्त 1968 को कप्तान के रूप में नॉटिंघमशायर के लिए खेलते हुए ग्लैमरगन के मैल्कम नैश के खिलाफ यह अविश्वसनीय उपलब्धि हासिल की थी.

2) रवि शास्त्री: 1985 में बरोडा के विरुद्ध
भारत में मौजूदा कोच रवि शास्त्री ने 1985 में रणजी ट्रॉफी में बरोडा के दाएं हाथ के स्पिनर तिलक राज के ओवर में 6 छक्के लगाने का कारनामा किया था. इस मैच में शास्त्री ने बॉम्बे की ओर से खेलते हुए रणजी ट्रॉफी इतिहास का सबसे तेज दोहरा शतक भी लगाया था.

3) हर्शल गिब्स: 2007 में नीदरलैंड के विरुद्ध
साउथ अफ्रीका के पूर्व सलामी बल्लेबाज हर्शल गिब्स अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज थे. 2007 वर्ल्ड कप में गिब्स ने नीदरलैंड के स्पिनर डेन वान बनगे के ओवर में 6 छक्के लगाने का कारनामा किया था.

4) युवराज सिंह: साल 2007 में इंग्लैंड के विरुद्ध भारत पूर्व स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह ने 2007 में खेले गए पहले टी-ट्वेंटी वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के स्टार गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में 6 छक्के लगाये थे. इस दौरान उन्होंने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज(12 गेंदों) अर्द्धशतक भी लगाया था.

5) एलेक्स हेल्स- 2015 में वारविकशायर के विरुद्ध इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने 2015 में नेटवेस्ट टी-20 टूर्नामेंट में नॉटिंघमशायर की ओर से खेलते वारविकशायर के विरुद्ध लगातार 6 छक्के लगायें थे. हेल्स के तेज गेंदबाज रोएड रैंकिन के दो लगातार ओवर में 6 गेदों पर 6 छक्के लगाने का कारनामा किया था.

6) हज़रतुल्लाह ज़ज़ाई- 2018 में बलख लीजेंड के विरुद्ध अफगानिस्तान के युवा बल्लेबाज हज़रतुल्लाह ज़ज़ाई ने 2018 में अफगानिस्तान प्रीमियर लीग में काबुल जवानन की ओर से खेलते बलख लीजेंड के स्पिनर अब्दुल्ला मज़ारी के ओवर में 6 छक्के लगाने का कारनामा किया था.

7) लियो कार्टर- 2020 में नार्थन डिस्ट्रिक्ट के विरुद्ध युवा कीवी बल्लेबाज लियो कार्टर ने जनवरी 2020 में टी20 सुपर स्मैश में नार्थन डिस्ट्रिक्ट के स्पिनर एंटोन डेविच के एक ओवर में 6 छक्के लगाकर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की हैं. वह प्रोफेशनल में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले 7वें खिलाडी हैं जबकि टी20 में ये चौथा मौका हैं जब किसी बल्लेबाज ने ये कारनामा किया हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *