लगातार 4 बॉल पर 4 विकेट लेने वाले दुनिया के 6 गेंदबाज, देखिए कौन है पहले नम्बर पर

360°

अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में 3 बॉल पर 3 विकेट लेना एक काफी बड़ी उपलब्धि हैं हालाँकि इसके बावजूद भी ये कारनामा कई बार कर चुके हैं. लेकिन आज हम 6 ऐसे गेदबाजों के बारे में जानेगे, जिन्होंने 4 बॉल पर 4 बल्लेबाजों को आउट किया हैं. देखें कौन है ये गेंदबाज-

1) लसिथ मलिंगा
श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा इस सूची में शामिल हैं. मलिंगा ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2007 में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध शॉन पोलाक, एंड्रू हॉल और जैक्स कैलिस को आउट करके हैट्रिक पूरी की जबकि चौथी गेंद पर मखाया एंटिनी को आउट करके मलिंगा ने 4 लगातार विकेट लेने का कारनामा किया.

2) आंद्रे रसेल
स्टार ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने वेस्टइंडीज ए के लिए खेलते हुए सितम्बर 2013 में भारत ए के विरुद्ध ये खास उपलब्धि हासिल की थी. रसेल ने इस मैच में युवराज सिंह, केदार जाधव, नमन ओझा और यूसुफ पठान को आउट करने लगातार 4 बॉल पर 4 विकेट ली थी.

3) अल-अमिन हुसैन
आंद्रे रसेल के बाद बांग्लादेश के तेज गेंदबाज अल अमिन हुसैन टी-ट्वेंटी में लगातार 4 विकेट लेने वाले दूसरे गेदबाज हैं. बांग्लादेश के तूफानी गेंदबाज़ हुसैन ने यूसीबी-बीसीबी की ओर से खेलते हुए अबाहानी लिमिटेड के विरुद्ध ये कारनामा किया था. इस मैच में अल अमिन ने नजमुल हुसैन, मिलोन नईम इस्लाम जूनियर, सुह्रावादी शुवो और नाबिल समद को आउट किया था.

4) अलफोंसो थॉमस
2014 में काउंटी चैंपियनशिप में अलफोंसो थॉमस ने सॉमरसेट की टीम से खेलते ससेक्स के विरुद्ध 4 गेंदों पर 4 विकेट लेने का कारनामा किया था. थॉमस ने इस मैच में हैट्रिक भी ली. थॉमस ने मैच में जिमी अन्योन, रोरी हैमिलटन-ब्राउन,एड जॉयस और मैट माचन को आउट करके ये कारनामा किया था.

5) केवन जेम्स
इंग्लैंड के महान गेंदबाज केवन जेम्स भी इस सूची में शामिल हैं. जेम्स ने 1996 में विक्रम राठौर, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली को आउट करके ये कारनामा किया था. जेम्स ने ये कारनामा प्रथम श्रेणी मुकाबले में किया था.

6) गैरी बुचर
गैरी बुचर इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज मार्क बुचर के छोटे भाई हैं. गैरी ने ये खास उपलब्धि सरे की ओर से खेलते हुये डर्बीशायर के विरुद्ध ये कारनामा किया था. गैरी ने इस मैच में पॉल एल्ड्रेड, टिम मुटन, काविन डीन, और लियान व्हार्टन को आउट करने ये खास उपलब्धि हसिल की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *