सऊदी अरब की ‘दरियादिली’, गरीब यमन को फौरऩ भिजवाएँ राहत सामग्री के 25 ट्रक

नई दिल्ली : सऊदी अरब ने एक बार फिर से दरियादिली दिखाते हुए इस मुस्लिम देश में राहत साम्रगी भेजी है . ऐसे तो सऊदी अरब कई मुस्लिम देशों की मदद करता है लेकिन हाल ही के दिनें में सऊदी की दरियादिली छोटे गरीब देशें पर भी पड़ी है . सऊदी फिली स्तीन जैसे देशों में भी राहत सा म्रगी भेजती रहा है . हाल ही में सऊदी को सबसे शक्तिशाली देशों की लिस्ट में शामिल भी कि या गया . वह तेजी से दुनिया में आगे बढ़ रहा है . उसकी इकॉनमी में लगातार ग्रोथ हो रही है ।

किंग सलमान ने यह सहायता राशि या खाद्य साम्रगी मानवीय सहायता और राहत केन्द्र यानी (KS Relief) से आपूर्ति करने वाले पच्चीस ट्रक यमन में पार कर गए . यह सभी पच्चीस ट्रक अल वादिया बंदरगाह के माध्यम से यमन की बॉर्डर के पार कर गए है. ट्रक में भारी मात्रा में भोजन और दूसरी जरुरी चीजों के साथ हैड्राम , अल-जौफ और मारिब क्षेत्रों में भेजा गया है. हैडरमावत में कुल 222 टन वज़न वाले खाद्य टोकरियों को पहुँचाने के लिए 10 ट्रक पहुँचे है , इन टोकरियों की तादाद करीब 6 हजार बताई जा रही है ।

अल जबॉफ के सात ट्रक भेजे गए जो करीब 155.4 वजन टन है , इसकी करीब 2100 खाद्य टोकरियां मिली है. जबकि मारिब को आठ ट्रक भेजें गए जिनमें 2500 खाद्य टोकरियाँ भेजी गई जो करीब 185 टन है. किंग सलमान रिलीफ ने यमन ने 400 के करीब निष्पक्ष और बहुपक्षीय मानवीय पहल भी लागू की है. हाल ही में किंग सलमान रिलीफ में सहायक पर्यवेक्षक नियोजन और विकास के लिए डॉ अकील अल गम्दी ने रियाद में अरब के राजदुल बखत बतिरशैव से मुलाकात की है.

सऊदी अरब राजदूत ने 43 देशों में केन्द्र के व्यापक राहत और मानवीय कार्यों के बारे में बात की . इसके अलावा सऊदी राजदूत ने सऊदी विज़न- 2030 के बारे में विस्तार से बात की. राज्य के मानवीय और स्वयंसेवक कार्यक्रम क्षमताओं के निर्माण पर ध्यान केन्द्रीत करने की बात कहीं . दो अधिकारियों ने इस परियोजनाओं का समन्वय किया है . जिसमें ओपन हार्ट सर्जरी ओर कार्डिएक कैटरएग्रेशन करने के लिए एक स्वयंसेवी चिकित्सा दल को कजा किस्तान भी भेजती रही है ।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *