मोदी जी का गुफा में ध्यान लगाना कितना काम आया ।भगवान ने उनकी सुनली ।आप ब जाने कैसे ?

केदारनाथ में एक गुफा है. वहीं, जहां पीएम मोदी ने ध्यान लगाया था. अब उसकी मांग बढ़ गई है. इतनी बढ़ गई है कि इस गुफा को बुक करने के लिए गढ़वाल मंडल विकास निगम की वेबसाइट पर हर दिन हजारों लोग आ रहे हैं. लेकिन उन्हें डेट नहीं मिल रही है. ध्यान गुफा जुलाई के लिए बुक हो चुकी है

अगस्त, सितंबर और अक्टूबर में भी कुछ तारीखों के लिए एडवांस बुकिंग हो चुकी हैं. गढ़वाल मंडल विकास निगम लिमिटेड के जनरल मैनेजर बीएल राना ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में यह जानकारी दी.पीएम मोदी की यात्रा से पहले इस गुफा पर किसी ने ध्यान नहीं दिया था.

18 मई, 2019 को मोदी तपस्या के लिए केदारनाथ पहुंचे थे. 18 मई की दोपहर दो बजे से 19 मई की सुबह सात बजे तक इस गुफा में ध्यान लगाया. इसके बार इसकी ओर लोगों का ध्यान गया. 990 रुपये रोज़ाना की कीमत पर इस गुफा को बुक कर सकते हैं.गुफा में बिजली है. बाथरूम है. पीने के पानी की सुविधा है. गुफा के बाहर लकड़ी का दरवाज़ा भी लगा है. बुकिंग में नाश्ता, दो वक़्त का खाना, दो बार की चाय सब शामिल है

. इसके अलावा, एक इंटरकॉम टाइप की घंटी भी लगी है गुफा में. घंटी के पार चौबीसों घंटे एक अटेंडेंट मौजूद रहेगा. गुफा में एक फोन भी लगा है. कि खुदा-न-खास्ता कोई इमरजेंसी हो, तो अंदर बैठा इंसान फोन मिला सके.हमको GMVN की वेबसाइट पर इसका लिंक भी मिला. केदारनाथ मंदिर से तकरीबन एक किलोमीटर ऊपर बाईं तरफ की तरफ है ये गुफा. गुफा का मुंह केदारनाथ मंदिर की तरफ है. ये प्राकृतिक गुफा है.

इसका बाहरी हिस्सा पत्थर का है, मगर वहां सुरक्षा के लिहाज से लकड़ी का एक दरवाज़ा लगा दिया गया है. पहले इसकी बुकिंग में शर्त थी. कि कम से कम तीन दिनों के लिए बुकिंग करनी होगी. मगर बहुत ज्यादा मांग न होने की वजह से ये नियम हटा दिया गया. बुकिंग की तारीख से दो रोज़ पहले उस इंसान को गुप्तकाशी में GMVN के दफ़्तर जाकर हाज़िरी देनी होगी. वहां उसकी पूरी मेडिकल जांच होगी.

मोदी जी गुफा में जाकर जो धियान लगाया था उसमें बहुत मन्नत की थी ।और उस गुफा में बहुत से मंत्रियों ने ब धियान खगाय था ।भफलगवां ने उनकी मनोकामना पूरी करदी फिर केदारनाथ में भी मेडिकल जांच होगी. फिट पाए जाने पर ही गुफा में रहने दिया जाएगा. इतनी ऊंचाई पर है, इतनी ठंड होती है, तो सेहत देखकर ही भेजा जाता है. एक बार में बस एक इंसान ही गुफा में रह सकता है. GMVN की वेबसाइट पर बुकिंग की जा सकती है.

Comments